Friday, January 17, 2020

short story in hindi for class 8th | सफलता कैसे मिलती है

short story in hindi for class 8th | सफलता कैसे मिलती है

short story in hindi for class 8th | सफलता कैसे मिलती है

बहुत समय की बात है एक गांव में राम नाम का लड़का रहता था और वह लड़का बहुत इमानदार और अच्छा इंसान था जो अपनी मेहनत से बहुत अच्छा और सफल इंसान बनना चाहता था परंतु वह लड़का जो भी काम करता हूं वह काम थोड़े दिन चल कर बंद हो जाता था इस तरह वो अपने सभी कामों में असफल होकर परेशान रहने लगा था और बहन उस कारण का पता लगाने लगा जिससे लोगों को सफलता मिलती है और जब वह लड़के को सफलता का कोई ज्ञान ना मिल पाया तो वह बड़े अध्यात्मिक गुरु के पास गया गुरु सुकरात ने पूछा कि वह उसके पास किस लिए आया है वह लड़के ने कहा कि मैं अपने जीवन में बहुत सारे काम किए हैं पर उसमें असफल रहा हूं और मैं सफल होने के लिए आपके पास आया हूं फिर करो सुकरात ने अपने कई भक्तों की तरफ देखा और उस लड़के को कहा की सफलता का रहस्य मैं तुम्हें इन सबके सामने नहीं दे सकता मैं तुम्हें शाम को नदी के पास घूमने जाता हूं तुम मुझे वहां आकर मिलो और तुम्हें वहां मैं सफलता करें हस बताऊंगा गुरु सुकरात की यह बात सुनकर वही लड़का बहुत खुश हुआ और वह रहस्य जाने के लिए नदी के किनारे पहुंच गया गुरु सकरात को नदी किनारे देखकर वह लड़का तेजी से उनके पास आया और बोला की गुरुजी जल्दी से मुझे वह सफलता का रहस्य बता दें ताकि यहां पर कोई और ना आ सके लड़के की बात सुनकर सुकरात लड़के के कंधे पर हाथ रखा और चुपचाप मेरे साथ चलते रहो और वह लड़का चुपचाप हो गुरु सुकरात के साथ चलने लगा  गुरु सुकरात चुपचाप चलने लगे और नदी आने पर धीरे-धीरे पानी की तरफ बढ़ने लगे और चलते चलते वहां तक पहुंचे यहां तक गले तक पानी आ गया इससे पहले वह लड़का कुछ समझ पाता गुरु सुकरात ने उस लड़के का सर पकड़ा और पानी में डाल दिया और वह लड़का अपना सर पानी के बाहर निकालने के लिए झटपट आने लगा और फिर गुरु सुकरात ने उस युवक का सर पानी से बाहर निकाला और वह लड़का तेज तेज सांस लेने लगा जो पहले का शांत हुआ तो गुरु सकरात ने उसे पूछा कि जब मैंने तुम्हारा सर पानी में डुबाया था
तब तुम अपना सर बाहर निकालने के लिए इतना जोर क्यों लगा रहे थे लड़के ने बोला कि मैं सांस लेना चाहता था इसलिए मैं अपना सर बाहर निकालने के लिए जोर लगा रहा था तभी गुरु सुकरात ने उस लड़के को कहा यही सफलता का रहस्य है जब तक किसी भी काम को अपनी सांसो की तरह जिम्मेवारी और कोशिश के साथ करोगे तो तुम जरूर सफल हो जाओगे और इसके इलावा सफलता का कोई रहस्य नहीं है

0 Please Share a Your Opinion.: